Yuzvendra Chahal Biography In Hindi | यूज़वेंद्र चहल का जीवन परिचय

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय, जन्मा, शिक्षा, परिवार, रोचक बातें, संपत्ति, गर्लफ्रेंड, पत्नी, आईपीएल करियर, क्रिकेट करियर ( Yuzvendra Chahal Biography In Hindi, Birth, Education, wife, girlfriend, IPL career, net worth )    

 

 

 

  यूज़वेंद्र चहल एक भारतीय क्रिकेटर है। जो मुख्य रूप से भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी करते है। क्रिकेटर बनने से पहले युजवेंद्र चहल एक शतरंज के खिलाड़ी थे। उन्होंने शतरंज के खेल में अपने करियर बनाने की कोशिश की थी, लेकिन वह सफल रहे। फिर इसके बाद उन्होंने क्रिकेट की ओर देखा और उन्हें बहुत जल्द ही क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ी सफलता मिली।आज की इस पोस्ट में बात करेंगे युजवेंद्र चहल का जन्म, शिक्षा, परिवार, गर्लफ्रेंड, पत्नी, बच्चे, संपत्ति, विवाद, रोचक बातो के बारे में।

Yuzvendra Chahal Biography In Hindi यूज़वेंद्र चहल का जीवन परिचय 

पूरा नाम युजवेंद्र चहल
निक नेम यूजी
जन्म तारीख 23 जुलाई 1990
जन्म स्थान जींद, हरियाणा
उम्र 32 साल
गृह नगर जींद, हरियाणा
शिक्षा ज्ञात नही
स्कूल DAV पब्लिक स्कूल, जींद
धर्म हिन्दू
राशी सिंह राशी
नागरिकता भारतीय
पेशा क्रिकेटर ( गेंदबाज )
घरेलू टीम हरियाणा
IPL टीम रॉयल चैलेंजर बंगलोर
डेब्यू T-20 : 18 जून 2016 ( जिम्बाम्बे ) वनडे : 11 जून 2016 ( जिम्बाम्बे )
कोच अश्विनी कुमार
ऑखो का रंग काला
बालो का रंग काला
लम्बाई 5 फिट 6 इंच
वजन 62 किलो
वैवाहिक स्थिति विवाहित
विवाह की तारीख 22 दिसम्बर 2020
संपत्ति 4.6 मिलियन डॉलर

Yuzvendra Chahal Age, Birth यूज़वेंद्र चहल का जन्म

23 जुलाई 1990 को हरियाणा के जींद में भारतीय क्रिकेटर यूज़वेंद्र चहल का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम की के चहल है और वह एक वकील है। इनके माता का नाम सुनीता देवी है और वह एक हाउसवाइफ है। युजवेंद्र चहल की दो बड़ी बहने है। वह विदेश ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करते हैं और वहां पर वह सेटल हो चुके हैं।

Yuzvendra Chahal Education युजवेंद्र चहल की शिक्षा

यूज़वेंद्र चहल को बचपन से खेल में ज्यादा रुचि रही है और वह शतरंज के खिलाड़ी बनना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने प्रयास भी किया था, लेकिन इसमें वह असफल रहे। इसके बाद चहल ने क्रिकेट में हाथ आजमाया और उन्हें कामयाबी भी मिली। युजवेंद्र चहल ने स्कूली शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल जींद से पूरी की है।

Yuzvendra Chahal Family यूज़वेंद्र चहल का परिवार

● पिता का नाम- के के चहल

● मां का नाम- सुनीता देवी

● बहन का नाम- दो बड़ी बहने (नाम ज्ञात नही)

● पत्नी का नाम- धनश्री वर्मा (डांसर, यूट्यूबर)

Yuzvendra Chahal Wife युजवेंद्र चहल की पत्नी

इंदर चहल के बारे में सोशल मीडिया पर अफवाह फैली थी कि उनका रिश्ता कनिष्का कपूर नाम की मॉडल के साथ है लेकिन बाद में 8 अगस्त 2020 को युजवेंद्र चहल ने अपनी प्रेमिका धनश्री वर्मा के साथ सगाई की इसके बाद दोनों 22 दिसंबर 2022 को विवाह के बंधन में बंध गए

Yuzvendra Chahal Biography In Hindi
imsge by yuzvendra chahal instagram

Yuzvendra Chahal Dhanashree love story

  • किसी निजी चैनल पर यूज़वेंद्र चहल और धनश्री वर्मा का इंटरव्यू हुआ था। अपने इंटरव्यू में दोनों ने बताया था,कि उन दोनों की पहली मुलाकात डांस क्लास के वक्त हुई थी। धनश्री वर्मा एक यूट्यूबर, डांसर और एक डेंटिस्ट भी है।
  • धनश्री वर्मा एक डांस सिखाने वाली टीचर है और युजवेंद्र चहल उनके क्लास में स्टूडेंट के तौर पर जाते थे। जब लॉकडाउन लगा था, तब युजवेंद्र चहल ने डांस सीखने का फैसला किया था और इसके लिए उन्होंने धनश्री से संपर्क किया था। इसके बाद दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त बन गए और बाद में इन दोनों की यह दोस्ती प्यार में बदल गई।

युजवेंद्र चहल का करियर

  • युजवेंद्र चहल क्रिकेटर होने से पहले एक शतरंज खिलाड़ी रह चुके हैं और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भी शतरंज खेला है और युवा चैंपियनशिप में हिस्सा भी ले चुके हैं इसके बाद उन्होंने क्रिकेट में हाथ आजमाना शुरू किया
  • युजवेंद्र चहल शतरंज और क्रिकेट दोनों खेल में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रथम खिलाड़ी बने हैं। इसके बाद उन्होंने शतरंज के खेल को छोड़ दिया और घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।
  • वर्ष 2009 में युजवेंद्र चहल रणजी ट्रॉफी में हरियाणा की ओर से खेल रहे हैं। इसके बाद उन्हें वर्ष 2013 में आईपीएल की सबसे बड़ी पावरफुल टीम में से एक मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी।
  • वर्ष 2016 में युजवेंद्र चहल का नाम भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया। उनका नाम जिंबाब्वे दौरे के लिए गया था जिंबाब्वे के खिलाफ खेलते हुए युजवेंद्र ने 11 जून 2016 को ODI मैच खेलकर अपनी इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और उसी टीम के लिए खेल कर उन्होंने अपने T20 करियर की शुरुआत की थी।
  • युजवेंद्र चहल ने 1 फरवरी 2017 को होने वाले इंग्लैंड के खिलाफ बहुत ही शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने इस मैच में 5 विकेट लिए थे। यूज़वेंद्र चहल 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बने।

Yuzvendra Chahal IPL Career युजवेंद्र चहल आईपीएल करियर

  • वर्ष 2013 में युजवेंद्र चहल ने राजस्थान रॉयल की ओर से खेल कर अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी।
  • युजवेंद्र चहल ने 2022 के आईपीएल में 17 मैच खेलकर कुल 27 विकेट हासिल किए थे।
  • युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में अभी तक 131 मैच में उन्होंने 476 ओवर डालकर कुल 166 विकेट हासिल किए और उन्होंने 3624 रन दिए हैं। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 5 विकेट रहा है।
  • वर्ष 2022 के आईपीएल में उन्होंने 5 विकेट हासिल किए थे।
Yuzvendra Chahal Biography In Hindi
Image by Yuzvendra Chahal

Yuzvendra Chahal Net Worth युजवेंद्र चहल संपत्ति 

युजवेंद्र चहल की कुल संपत्ति 4.6 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय रुपए के हिसाब से 35 करोड़ रुपये होते है।

Yuzvendra Chahal Facts In Hindi युजवेंद्र चहल से जुड़ी रोचक बातें

  • युजवेंद्र चहल भारतीय क्रिकेटर है, जो मुख्य रूप से दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं और वह एक स्पिनर है।
  • युजवेंद्र चहल को उनके दोस्त सिंगल हड्डी कहकर बुलाते थे।
  • युजवेंद्र चहल शतरंज के खिलाड़ी भी रह चुके हैं और उन्होंने इस खेल में करियर बनाने के लिए कोशिश की थी।
  • यूज़वेंद्र चहल ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।
  • यूज़वेंद्र चहल को शतरंज खेलना बहुत पसंद है, इसके अलावा उन्हें गोल्फ खेलना भी पसंद है।

FAQ :

यूज़वेंद्र चहल का जन्म कब हुआ?

23 जुलाई 1990

चहल की पत्नी का नाम क्या है?

धनश्री वर्मा

युजवेंद्र चहल का गांव कौन सा है?

जिंद हरियाणा

युजवेंद्र चहल की उम्र कितनी है?

32 साल

क्या चहल शतरंज का खिलाड़ी है?

हां, युजवेंद्र चहल शतरंज के खिलाड़ी रह चुके हैं। यह भी पढ़े : ● ईशान किशन का जीवन परिचय ● केएल राहुल का जीवन परिचय ● संजू सैमसन का जीवन परिचय ● सूर्यकुमार यादव का जीवन परिचय

अंतिम शब्द :

दोस्तों मुझे विश्वास है कि Yuzvendra Chahal Biography In Hindi वाला ब्लॉग आपको पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया तो आप अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके इसकी जानकारी जरूर दें | अगर आपकी कोई प्रतिक्रिया है और इस ब्लॉग में हमने आपको क्या जानकारी नहीं दी है | आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं या फिर Contact Us में जाकर आप मुझे ईमेल कर सकते हैं | इसके अलावा मुझे सोशल मीडिया पर फॉलो भी कर सकते हैं बहुत जल्द ही आप लोगों से नए ब्लॉग के साथ मुलाकात होगी | तब तक के मेरे इस Yuzvendra Chahal Biography In Hindi  ब्लॉग को पढने के लिए बहुत “धन्यवाद” |

Leave a Comment